इतने करोड़ में CSK ने 2008 में खरीदा था धोनी को पढ़े पूरी खबर?

[
]


चेन्नई सुपर किंग्स ने धोनी को खरीदने में कितना खर्च किया: 2008 में एक ऐतिहासिक लेन-देन


आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) ने भारतीय क्रिकेट को एक नए दिशा देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस लीग के आयोजन से पहले, चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने अपनी टीम को मजबूत बनाने के लिए कई विभिन्न क्रिकेटर्स को अपनी टीम में शामिल करने का प्रयास किया। इसमें से एक ऐतिहासिक मोमेंट था जब महेंद्र सिंग धोनी को खरीदने का मौका मिला और उस समय CSK ने कितना खर्च किया, इस पर हम विस्तृत रूप से चर्चा करेंगे।

How much was Dhoni sold in IPL?


धोनी का महत्वपूर्ण समय:


2008 में आईपीएल का पहला संस्करण था और इसमें हर टीम ने खुद को सशक्त बनाने के लिए कई उदाहरणीय प्रयास किए थे। चेन्नई सुपर किंग्स भी इस लीग के सफल बनने के लिए अपनी टीम को मजबूत करने का प्रयास कर रहे थे और इसके लिए उन्हें एक अच्छे कप्तान की आवश्यकता थी। इस समय महेंद्र सिंग धोनी ने भारतीय क्रिकेट को कप्तानी में नए ऊचाइयों तक पहुंचाया था और उनकी नेतृत्व गुणधर्म के लिए उन्हें सभी के बीच पहचान मिली थी।



धोनी की खोज:

How much was Dhoni sold in IPL?


CSK ने धोनी की खोज में अपनी टीम को मजबूत करने का निर्णय लिया और उन्होंने इसमें कई महीनों तक विवेचना की। आईपीएल के पहले संस्करण के ऑक्शन का समय आया और CSK ने धोनी को खरीदने का निर्णय लिया। इससे पहले बहुत से टीमें भी धोनी के लिए दृष्टि रख रही थीं, लेकिन CSK ने अपनी खोज में सफलता प्राप्त की और धोनी को खरीदने का एक ऐतिहासिक निर्णय किया।


ऑक्शन का समय:


2008 में आईपीएल का ऑक्शन 20 फरवरी को मुंबई में हुआ था। यह एक बड़ा इवेंट था जिसमें सभी टीमें अपने टीम को मजबूत करने के लिए खिलाड़ियों को खरीदने के लिए दिल्ली से जमा हुए थे। CSK ने भी इस ऑक्शन में धोनी को खरीदने के लिए भाग लिया और इसके लिए वे तैयार थे एक बड़े रकम का निवेश करने के लिए।

ipl auction 2008

धोनी की खोज में चेन्नई सुपर किंग्स ने एक कड़ी मेहनत और विश्वास की संगीता को दिखाया। इसके लिए उन्होंने अपनी टीम के लिए समर्थन देने के लिए एक सीमित बजट का निर्धारण किया और इसके बावजूद वे अपनी योजना को सफलता की ऊँचाइयों तक पहुंचाने में सफल रहे।


धोनी की खरीद:

How much was Dhoni sold in IPL?


CSK ने धोनी को खरीदने के लिए बहुत ही बड़ा राशि निर्धारित की गई थी। इस समय पर CSK ने धोनी को 9 करोड़ 50 लाख रुपए में खरीदा गया था, जो उस समय के लिए एक बड़ी राशि थी। यह निर्णय टीम के मालिकों द्वारा अच्छी रूप से सोच-समझकर लिया गया था और उन्होंने धोनी की क्रिकेट में शौर्य और नेतृत्व क्षमताओं के माध्यम से चेन्नई सुपर किंग्स को एक मजबूत नेतृत्व प्रदान करने का आश्वासन प्रदान किया।


धोनी के योगदान:


धोनी की खरीद ने चेन्नई सुपर किंग्स को एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी प्रदान किया और उन्हें एक शक्तिशाली टीम बनाने का एक मौका दिया। धोनी की अद्वितीय कप्तानी और क्रिकेट में उनका योगदान ने CSK को विभिन्न आईपीएल सीजन्स में चार बार टाइटल जीतने में मदद की। धोनी ने टीम को नेतृत्व करके नहीं सिर्फ अपनी शौर्यशाली बल्लेबाजी और कैप्टनी क्षमताओं के माध्यम से ही बल्कि उनके विशेष क्रिकेट बुद्धिमत्ता के आधार पर भी टीम को जीत में मदद की।


धोनी का आईपीएल में विजयपूर्ण सफर

How much was Dhoni sold in IPL?


1. आईपीएल 2010: पहली कड़ी मेहनत का फल


आईपीएल का पहला संस्करण 2008 में हुआ था, और इस समय चेन्नई सुपर किंग्स का कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे। चेन्नई सुपर किंग्स ने इस सीजन में बहुत शानदार प्रदर्शन किया और फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को हराकर धोनी ने अपनी टीम को पहले आईपीएल टाइटल दिलाया। धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने सर्वाधिक स्कोर करने वाली टीम के रूप में भी चमक दिखाई।


2. आईपीएल 2011 अगला कदम विजय की ओर


आईपीएल 2010 में भी धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने अपनी महाकाव्य की एक अगली कड़ी में कमाल की शुरुआत की। इस सीजन में विजय रणजी को जीतकर चेन्नई ने दो बार आईपीएल टाइटल जीतने का गर्व महसूस किया। धोनी ने अपने सुपर बैट्समैन और कैप्तानी कौशल के साथ चेन्नई को एक बार फिर से विजयी बनाया।


3. आईपीएल 2018: संघर्ष और सफलता की कहानी


आईपीएल 2011 में भी धोनी और उनकी टीम ने अपनी महाकाव्य जारी रखी। इस सीजन में धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल की तीसरी टाइटल जीती। वार्नर के हैदराबाद द्वारा सजीवा बैटिंग के बावजूद, चेन्नई ने सफलता प्राप्त की और धोनी ने अपनी कप्तानी से एक और बड़ी जीत हासिल की।


4. आईपीएल 2021: विपुल विजय की कहानी


आईपीएल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स ने विपुल विजय दर्ज की। इस सीजन में चेन्नई ने फिर से फाइनल में पहुंचकर सनराइजर्स हैदराबाद को हराया और आईपीएल के 11वें संस्करण में चौथी बार टाइटल जीता। धोनी ने फिर से उनकी कप्तानी कौशल के साथ टीम को शीर्ष पर पहुंचाने में सफलता प्राप्त की।


5. आईपीएल 2023: उच्च और गिरा, फिर फिर से ऊपर

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का दमदार प्रदर्शन महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा आईपीएल फाइनल में गुजरात टाइटंस को हराकर पांचवीं बार प्रतिष्ठित ट्रॉफी उठाने के साथ समाप्त हुआ। सीएसके ने आईपीएल 2023 की ट्रॉफी जीती और इतने ही मैचों से टूर्नामेंट जीतने के भारत के रिकॉर्ड की बराबरी की।

How much was Dhoni sold in IPL?


आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स ने फिर से धोनी के नेतृत्व में शानदार प्रदर्शन किया। इस सीजन में उन्होंने अपनी टीम को चौथी बार टाइटल जीतने का समर्थन किया, जब वह फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर चैम्पियन बने। धोनी ने फिर से बताया कि उनका योगदान आईपीएल में अभी भी महत्वपूर्ण है और वह टीम को जीत की ओर नेतृत्व करने में क्षमताएं रखते हैं।


निष्कर्ष:


2008 में आईपीएल के शुरूआती दिनों में धोनी को खरीदने में हुए खर्च ने चेन्नई सुपर किंग्स को एक अद्वितीय स्थान देने में मदद की। इस खरीद ने टीम को एक नेतृत्वीय क्रिकेटर के रूप में धोनी को दिलाने में सफलता प्रदान की और इसने उन्हें टीम को अगले कई सालों तक मजबूत रूप से नेतृत्व करने का अवसर दिया। इस लेन-देन ने चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल के इतिहास में एक महत्वपूर्ण पायदान दिलाया और इसने धोनी को टीम के संघर्ष को अच्छी तरह से सामना करने में मदद करने का आवसर दिया।

Post a Comment

0 Comments

Khabar Munch